ई-कॉमर्स कंपनियों के फेस्टिव डिस्काउंट से LG, विडियोकॉन और गोदरेज नाराज

एलजी, विडियोकॉन और गोदरेज जैसी टेलिविजन और वाइट गुड्स बनाने वाली कंपनियां फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन और स्नैपडील की फेस्टिव सेल्स में अपने प्रॉडक्ट्स मार्केट रेट्स से 15-25 प्रतिशत कम दाम पर बिकने से नाराज हैं। एलजी और विडियोकॉन ने तो ऑनलाइन सेलर्स को सप्लाई बंद करने की चेतावनी भी दी है।


इन कंपनियों का अधिकतर कैटिगरी में संयुक्त रूप से 50 प्रतिशत से ज्यादा मार्केट शेयर है। इनका कहना है कि प्रॉडक्ट्स के ऑनलाइन प्राइसेज उससे भी 10-15 प्रतिशत कम हैं, जिन पर वे अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स और सेलर्स को सामान बेचती हैं। इससे यह सवाल उठ रहा है कि ऑनलाइन मार्केटप्लेस इतने कम दाम पर सामान कैसे बेच सकते हैं?


एलजी ने अपने ट्रेड पार्टनर्स को एक लेटर भेजकर कन्ज्यूमर्स को इस बात के लिए सावधान करने को कहा है कि इतने कम दाम पर बिकने वाले प्रॉडक्ट्स ‘नकली’ हो सकते हैं। विडियोकॉन ने भी ट्रेड पार्टनर्स को चेतावनी दी है कि अगर वे ऑनलाइन बिक्री करते हैं तो उन्हें ऑफलाइन मार्केट के बराबर कीमत रखनी होगी। ऐसा नहीं करने पर उन्हें सप्लाई बंद की जा सकती है। विडियोकॉन विज्ञापनों और अपनी वेबसाइट के जरिए कन्ज्यूमर्स को यह जानकारी दे रही है कि ऑनलाइन खरीदे जाने वाले एलईडी टीवी, वॉशिंग मशीन और रेफ्रीजरेटर पर कोई वॉरंटी नहीं है।