5 इशारे, अगर ऐसा हो तो समझ जाइए कि आप प्रमोशन पाने के बेहद करीब हैं

जॉब के दौरान यह समझना बेहद जरूरी है कि ऑफिस में आपकी अहमियत कितनी है? आपको महत्व दिया जा रहा है या नहीं? और इसी के आधार पर आप तय कर पाएंगे कि आप तरक्की की राह पर हैं या नहीं. यहां हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जिनके दिखने पर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सही जा रहे हैं...

1. और जिम्मेदारियों का मिलना 
अगर ऑफिस में आपको नई-नई जिम्मेदारियां मिल रही हैं तो समझिए कि आपको उस लायक समझा गया है. बॉस देखना चाहते हैं कि आप उस टास्क को कितनी कुशलता और काबिलियत के साथ हैंडल करते हैं. आपके लिए भी यह अच्छा होगा कि आप नई चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करें। 

2. आपको अहम मीटिंग्स में बुलाया जाने लगा हो 
अगर आपको अचानक टीम व ऑफिस की अहम मीटिंग्स में बुलाया जाने लगा हो तो समझिए कि उच्च पदों पर बैठे लोग आपसे आइडियाज की उम्मीद कर रहे हैं. उन्हें ये लगने लगा है कि बड़े फैसलों में आपकी राय ली जानी चाहिए और वहां आपकी मौजूदगी व योगदान जरूरी है. आपको इन अवसरों का लाभ जरूर उठाना चाहिए. 

3. आपसे प्रोजेक्ट्स का नेतृत्व करने के लिए कहा जाने लगा हो

अभी तक आप प्रोजेक्ट्स का हिस्सा होते थे, लेकिन अचानक आपको विभिन्न प्रोजेक्ट्स का नेतृत्व करने के लिए कहा जाने लगा हो तो समझ जाइए अब आपका रोल ऑफिस के अहम हो गया है. पिछली परफॉर्मेंस देखने के बाद कंपनी आपसे यह उम्मीद कर रही है कि आपकी अगुवाई में वह प्रोजेक्ट कामयाब होगा. इससे यह भी दिखता है कि कंपनी का मैनेजमेंट आपको नोटिस कर रहा है. जाहिर है प्रमोशन पक्की है!  

4. आपके बॉस को प्रमोशन मिला हो
आपके इमिडिएट बॉस का प्रमोशन  होने से जिम्मेदारियों का कुछ स्पेस बनेगा. अगर आपको यह जिम्मेदारियां दी जाती है तो समझ जाइए  कि मंजिल दूर नहीं. आपको भी चाहिए कि उन दायित्वों को निभाने के लिए आप हमेशा तैयार रहें. 

5. आपको जूनियर को ट्रेनिंग देने के लिए कहा गया हो
अगर आपको कहा जा रहा है कि आप अपने सबॉर्डिनेट या जूनियर कर्मचारी को काम सिखाएं तो यह इस बात का संकेत हैं कि आपको और बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी जा रही हैं. इसके अलावा अगर बॉस को आपके साथ काम करना अच्छा लगता है और ऑफिस में हर कोई आपके काम की तारीफ करता है तो समझिए आप प्रमोशन पाने के बेहद करीब हैं.