शराब बेचने वाले पर मुकदमा करने को लेकर थाना पहुंची महिलाएं।




बिरनी/गिरिडीह(धीरज शर्मा):

बिरनी प्रखण्ड के मंझिलाडीह सरण्डा में गठित स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को शराब का विरोध करना महंगा पड़ा। शराब बिक्री व चुलाई रोकने गई महिलाओं को शराब विक्रेताओं ने खदेड खदेड़ कर पीटा। पिटाई से दर्जनाधिक महिलाये घायल हो गई। जिसमें गम्भीर रूप से मूर्ति देवी शारदा देवी मीणा देवी विषणी देवी तारा देवी जीरा देवी जख्मी हो गई हैं।सभी का इलाज बिरनी प्राथमिक अस्पताल में किया गया। डॉक्टरों ने जख्मी महिलाओं के स्थिति में सुधार बताया है। घटना की सुचना थाना प्रभारी नवल किशोर को मिलते ही उक्त गाँव में पहुंचकर थाना प्रभारी ने घटना की जानकारी लेते ही शराब विक्रेता आरोपी टीपन दास बीरेन्द्र दास पप्पू दास को देर शाम को ही गिरफ्तार कर हवालात में बंद कर दिया।

महिलाएं पहुंची थाना:

शराब पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए उक्त गाँव में गठित स्वयं सहायता समूह के सैकड़ो महिलाएं सोमवार बिरनी थाना पहुंचकर शराब विक्रेता पर प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजने की करने लगी। हालाकिं थाना में महिलाएं उग्र भी हो रही थी। लेकिन महिलाये शांति व संयम से थाना प्रभारी से वार्ता भी कर रही थी। महिलायें एक ही रट लगाई जा रही थी की शराब बेचने पर रोक लगाई जाय अन्यथा यहां की महिलाये कमर कस ली है। इसके लिए महिलाएं अभियान भी चला रही है।अभियान में एक माह पहले एक शराब विक्रेता सरिया के शनी मण्डल को पकड़ कर पुलिस के हवाले भी किया गया था। पुलिस ने थाना लेकर उसे छोड़ दिया है। उसी तरह उक्त गिरफ्तार शराब विक्रेता को भी कहीं पुलिस छोड नही दे। कहा की यहां पर महिलाये मरने को तैयार है। लेकिन शराब नही बेचने दिया जायेगा। महिलाओं का कहना हैं की उक्त गिरफ्तार व्यक्ति के द्वारा लम्बे समय से शराब बेचा जा रहा है। शराब बचने पर रोक के लिए कई बार थाना व विक्रेताओं को आल्टीमेटीम दिया गया है। उसके बाद भी उक्त व्यक्ति ने महिलाओं के मान समान के साथ खिलवाड़ करने का कोशिश किया।महिलाओं को देख गाली गलौज व ताना मारने लगा। विरोध किया गया तो सभी महिलाओं को खदेड़ खदेड़ कर पिटाई किया है महिलाओं ने सामूहिक हस्ताक्षर कर प्राथमिकी दर्ज के लिए थाना को आवेदन दिया है।पुलिस को शराब विक्रेता के घर व दुकान से देशी शराब मिला है उक्त व्यक्ति के घर से पुलिस के छापामारी में तीन चार पाउच देशी शराब बरामद हुआ है। तीन को गिरफ्तार कर रात में ही थाना ले आया गया है।कार्रवाई करने की तैयारी किया जा रहा था।

क्या कहता है आरोपी:

गिरफ्तार तीनों आरोपी ने कहा की पहले शराब बेचते थे अब बन्द कर दिया गया है। पाउच का देशी शराब कभी कभार रखते है। महिलाओं ने ही मारपीट की है।

क्या कहते है नवल किशोर प्रसाद (थाना प्रभारी):

महिलाओं के साथ घटना घटी है कई महिलाये जख्मी है। तीनों आरोपी को गिरफ्तार कर थाना ले आया गया है। महिलाएं के द्वारा आवेदन दिया गया। आवेदन के आधार कार्रवाई की जायेगी। शराब पर रोक लगाने के पुलिस ग्रामीणों को सहयोग करने के लिए हर वक्त तैयार है।