NASA ने ढूंढा मंगल पर अजीबो गरीब निशान...

 
एन.एन.आई|अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के स्पेसक्राफ्ट Mars Reconnaissance Orbiter ने मार्स पर एक सर्कल खोजा है. यह देखने में छिपकली की स्किन जैसा लग रहा है. इस अनोखे सर्कल के आस पास उठे हुए सर्फेस हैं. इससे पहले नासा ने मार्स पर ऐसे कोई भी सर्कल नहीं ढूंढा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक NASA फिलहाल इस अनोखे मार्क की जांच कर रहा है जो मार्स के साउथ पोलर लेयर्ड एरिया में पाया गया है. थ्योरीज के मुताबिक यह सर्कल क्रेटर हो सकता है जो वोल्कैनिक ऐक्टिविटी से बनता है.

इस इमेज को मार्स की खोज करने के लिए नासा द्वारा भेजे गए मल्टीपरपस स्पेसक्राफ्ट MRO ने भेजा है. एक थ्योरी इस क्रेटर को एलियन द्वारा छोड़ा गया है. हालांकि यह कहां तक सच है कुछ कहा नहीं जा सकता है.

गौरतलब है कि हाल ही में नासा ने बताया है कि इसके Mars Reconnaissance Orbiter स्पेसक्राफ्ट ने रेड प्लैनेट के 50,000 चक्कर लगाए हैं. इस ऑर्बिटर को नासा ने 2006 में भेजा था. इसके साथ ही स्पेस एजेंसी ने एक एनिमेशन भी जारी किया है जसिमें 11 साल के ऑब्जर्वेशन को दिखाया गया है.

नासा के मुताबिक मार्स पर ऐसा कोई भी कैमरा नहीं भेजा गया है जो इस स्पेस क्राफ्ट की तरह तस्वीर लेता हो. एक दशक के दौरान इस स्पेसक्राफ्ट में लगे कैमरे ने लगभग 90 हजार फोटोज क्लिक की हैं जो डीटेल्ड हैं.

एक रिपोर्ट में नासा के रिसर्चर्स ने कहा है कि मंगल पर रहने के लिए बर्फ सबसे बेहतर मेटेरियल साबित हो सकता है. मार्स पर बर्फ जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स को मार्श के जटिल वातावरण से बचा सकता है. संभावित मार्स आइस कॉन्सेप्ट रेड प्लैनेट पर जिंदगी बसाने में अहम रोल अदा कर सकता है.