¨पक सिटी सा एहसास कराएगा चौक घंटाघर

एनएनआई
विशाल अग्रवाल (फैजाबाद) : शहर की शान चौक घंटाघर अब ¨पक सिटी (जयपुर) सा एहसास कराएगा। इसके साथ हरियाली व रंगभरी फुलवारी भी आपको लुभाएगी। अयोध्या नगर निगम (पूर्व में नगर पालिका फैजाबाद) व भारतीय जीवन बीमा निगम के संयुक्त प्रयास के इस योजना पर काम भी शुरू हो गया है। फौव्वारा का निर्माण पहले ही कराया जा चुका है, जो इस समय चौक के आकर्षण का केंद्र है।

योजना के तहत चौक घंटाघर के चारो तरफ की पुरानी रे¨लग को तोड़ा जा चुका है। अब यहां स्टेनलेस स्टील की रे¨लग लगायी जा रही है। छत को भी दुरुस्त कराया गया है। छत में गोलाकार सफेद पट्टी बनी थी, इसे एलआइसी की पहचान नीले व पीले रंगों से रंगा जाएगा। नीचे चौतरफा बनी दुकानों के चारो तरफ भी रे¨लग लगायी जाएगी। इसमें चार पावे बनाए जाएंगे, जिसमें लाल टाइल्स लगाए जाएंगे। सभी पावों को आकर्षक लाइट से सजाया जाएगा। दुकानों के बाहरी हिस्से को भी संवार कर इसे गुलाबी रंग से रंगा जाएगा। पूरी तरह रंग जाने पर चारो ओर गुलाबी छटा नजर आएगी। घंटाघर के ऊपर जाने के रास्ते में लगे पुराने लकड़ी के दरवाजे को हटाकर नया आकर्षक दरवाजा लगाया जाएगा। यह कार्य आगामी 15 जून तक पूरा किया जाना है।

कार्यकाल के दौरान निवर्तमान फैजाबाद नगर पालिका चेयरमैन विजय गुप्ता ने चौक घंटाघर के सामने की दुकानों व भवनों को भी गुलाब रंग से रंगने की बात मकान व दुकान मालिकों से शुरू की थी। इस बीच नगर निगम बना दिए जाने से यह सिलसिला रुक गया है।

-------------

हरियाली भी बुलाएगी

फैजाबाद : चौक घंटाघर में हरियाली के नाम पर कोई वृक्ष नहीं है। वैसे यहां का नवनिर्मित फौव्वारा ही हरियाली का एहसास कराता है। एलआइसी ने शहर के साथ ही इस स्थल को भी हरियाली से आच्छादित करने का बीड़ा उठाया है। इस मुहिम में चौक से नाका बाइपास होते हुए ब्रह्मबाबा तक तथा चौक से सहादतगंज तक गुलाबी व लाल कनैर तथा बोगनबेलिया के पौधे लगाये गए हैं। इन 700 पौधों को ट्री गार्ड से सुरक्षित किया गया है। भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यकारी अधिकारी प्रवीण ¨सह ने बताया कि जगह मिलने पर चौक में वृक्षारोपण भी कराया जाएगा। यह कार्य पूरा होने पर कोई इस आकर्षण से बच नहीं सकेगा।

----------------

रंग बिरंगी लाइट भी

फैजाबाद : यहां का आकर्षण शाम को कई गुना बढ़ जाएगा, जब रंग-बिरंगी लाइट चमकेगी। घंटाघर के चारो तरफ एलइडी लाइट लगायी जाएगी। यह चार रंगों में होगी। लाइ¨टग भी इस प्रकार से होगी, जो सीधे घंटाघर पर फोकस करेगी। इससे घंटाघर और भी निखर आएगा।

---------------

तीन साल का करार

फैजाबाद : शहर व चौक घंटाघर पर कराए जा रहे सुंदरीकरण कार्य के लिए निवर्तमान नगर पालिका चेयरमैन विजय गुप्ता व भारतीय जीवन बीमा निगम के मध्य तीन साल का एग्रीमेंट हुआ है। एग्रीमेंट के तहत समस्त कार्य में आने वाला व्यय एलआइसी ही उठाएगा और तीन साल तक इसका रखरखाव भी करेगा। इसके बदले में एलआइसी अपना प्रचार करेगा।

प्रेस रिपोर्टर - विशाल अग्रवाल
एनएनआई
फैज़ाबाद
8090000703