स्पेस एक्स ने बल्गेरिया के उपग्रह को दोबारा दूसरे रॉकेट के साथ किया लॉन्च

एनएनआई   शुक्रवार को यूएस स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने सफलतापूर्वक बुल्गारिया के पहले जियोस्टेशनरी कम्युनिकेशन उपग्रह को अपने दूसरे आंशिक रूप से पुन: उपयोग किए गए रॉकेट के साथ अंतरिक्ष में शुभारंभ किया।बुल्गारिया सैट -1 उपग्रह फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में 3:10 पी.एम. में लांच कॉम्प्लेक्स 39 ए से फाल्कन 9 रॉकेट पर उतर गया। लॉन्च के लगभग आठ मिनट बाद, रॉकेट का पहला चरण अटलांटिक महासागर में तैनात ड्रोनशीश "ऑफ कोर्स आई स्टिल लव यू" पर एक ऊर्ध्वाधर लैंडिंग पूरा कर लिया।
स्पेस एक्स आधिकारिक ने इसे "तिथि करने के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण लैंडिंग" कहा।लॉन्च करने से पहले, स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क ने ट्विटर के माध्यम से कहा था: "फाल्कन 9 को आज के लॉन्च में अपनी सर्वोच्च रीस्ट्रीय बल और गर्मी का अनुभव होगा। अच्छा मौका रॉकेट बूस्टर इसे वापस नहीं करता।"लैंडिंग के कुछ मिनट बाद, मस्क ने फिर ट्वीट किया: "रॉकेट अतिरिक्त टोस्टी है और डेक कड़ी मेहनत (लगभग सभी आपातकालीन क्रश कोर का उपयोग) ,कर रहा है । बुल्गारिया सैट -1 मिशन के लिए रॉकेट का पहला चरण इस साल जनवरी में कैलिफोर्निया में वेंडनबर्ग वायु सेना बेस से इरिडियम -1 मिशन का समर्थन करता था।
दूसरी बार स्पेसएक्स ने एक मिशन पर उड़ान-सिद्ध पहले चरण का उपयोग किया है।
30 मार्च को, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने लक्समबर्ग-आधारित उपग्रह ऑपरेटर एसईएस के लिए एक फाल्कन 9 प्रथम चरण का उपयोग करते हुए एक सैटेलाइट लॉन्च किया जो पहले अप्रैल 2016 में यूएस स्पेस एजेंसी नासा के लिए कार्गो रिसपप्ले मिशन पर उतरा।स्पेसएक्स द्वारा स्पेसएफ़लाइट की कीमतों को कम करने के लिए चल रहे प्रयास का यह एक हिस्सा है।बुल्गारिया के सीईओ मैक्सिम झाककोव ने मई में एक बयान में कहा, "पुन: प्रयोज्य रॉकेट अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में एक सफलता है, जो छोटे देशों और कंपनियों के लिए अपने उपग्रहों को लॉन्च करने में सक्षम बनाता है।"बुल्गारिया सेट-1, बुल्गारिया के इतिहास में पहले जियोस्टेशनरी संचार उपग्रह, को शुभारंभ के 35 मिनट बाद सफलतापूर्वक तैनात किया गया था।कम से कम 15 वर्षों तक बाल्कन और अन्य यूरोपीय क्षेत्रों में टेलीविजन और संचार सेवाएं प्रदान करने की उम्मीद है