जहरीली हवा : NGT हुआ सख्त, केंद्र और दिल्ली सरकार को लगाई फटकार, कहा...

नई दिल्ली. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकिन एनजीटी और दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार व राज्य सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। एनजीटी ने राज्य में हो रहे निर्माण कार्य को बंद करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा, 'आपने दिल्ली को गैस चैम्बर बना दिया है।' इसके अलावा दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकार को आदेश दिए गए हैं कि वह राष्ट्रीय राजधानी से सटे इलाकों में फसलों को जलाने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए।

 

-बताया जा रहा है कि हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिल्ली एनसीआर में तेजी से बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर आपात बैठक बुलाने का निर्देश दिया है। 

-हाईकोर्ट ने केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के सचिव को दिल्ली और एनसीआर के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ 3 दिन के भीतर बैठक करने को कहा है।

- हाईकोर्ट ने इसमें प्रदूषण नियंत्रण के उपाय तलाशने को कहा है। 

- हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को वाहनों के परिचालन के लिए दोबारा से सम विषम फार्मूला लागू करने पर भी विचार करने को कहा है। इसके साथ यह सरकार को तत्काल सड़कों को धोने के लिए कहा है ताकि धूल उड़ने की वजह से जो प्रदूषण हो रही है वह कम हो। 

-हाई कोर्ट ने सरकार को उह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राजधानी में अभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति हो ताकि किसी को सांस लेने में दिक्कत होने पर इसकी कमी से परेशानी न हो।