लखनऊ :- उत्तर प्रदेश में गुरुवार को आकाश से गिरी बिजली के कारण 19 लोगों की मौत हो गई। आसमान में छाए काले बादलों और तेज गरज के साथ चमकने वाली आकाशीय बिजली के कहर से देवरिया जिले में नौ लोग, अम्बेडकर नगर और प्रयागराज में तीन-तीन, बाराबंकी में दो, फतेहपुर और कुशीनगर में एक-एक लोगों की मौत हुई है। जबकि कानपुर देहात में 45 बकरियां मरी और चार मासूम समेत आठ लोग झुलसे हैं। यह आकड़ा और बढ़ भी सकता है। वहीं, राहत विभाग की ओर से पीड़ितों को राहत पंहुचाये जाने के लिए जिलाधिकारियों को आदेश दिए गये हैं।

देवरिया में सबसे ज्यादा मौतें

जनपद में गुरुवार की सुबह से हुई बारिश की वजह से अलग-अलग थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर नौ लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में भलुवनी थाना क्षेत्र के हाटा गांव के रहने वाले सहारा सिंह (48), भलुवनी के अमृत कूण्डा गांव के रहने वाले सूर्दशन प्रसाद (65),बरहज थाना क्षेत्र के रहने वाले अमन यादव (65), धरौली पाण्डेय गांव के रहने वाले राम सूरत राजभर (65), खुदिया पाठक गांव के रहने वाले पंचदेव गौड़ (55), भटनी थाना क्षेत्र के रहने वाली कु. सिद्वि (07) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गयी हैं। इसी तरह खामपार थाना क्षेत्र के सीरमीया बाबू गांव के रहने वाले संजय यादव (28), मईल थाना क्षेत्र के अण्डिला गांव के रहने वाली गूंजा (20) और सोनी (16) की खेत में काम करते वक्त आकशीय बिजली के चपेट में आने से मौके पर ही मौत हो गई।

प्रयागराज में हुई तीन मौत 
जिले में अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से खेत काम कर रहे दो युवा किसान समेत तीन लोगों की मौत गई और तीन लोग झुलस गए। सभी को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया है। मरने वालों में कौंधियारा के गढ़याखुर्द गांव निवासी 14 वर्षीय रन्जे,  करछना के देवरिया खुर्द गांव में रहने वाला  20 वर्षीय विनीत पटेल और तीसरी घटना देवरिया खुर्द के ही कुछ दूरी पर इसी गांव के निवासी आशीष पटेल 20 वर्ष पुत्र विशम्भर पटेल की मौत हो गयी है। जबकि तीन लोग झुलस गये हैं।
अम्बेडकर नगर में तीन की मौत
जनपद अम्बेडरक नगर में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर गौहन्ना गांव निवासी 35 वर्षीय राजेश, अकबरपुर तहसील के रामपुर रामपट्टी गांव निवासी गिरधारी लाल और बाहर गांव की रहने वाली 55 वर्षीय महिला इशरावती की मौत हुई है। जबकि  मंगुराडील गांव निवासी हीरालाल झुलस गया है।
बाराबंकी में दो लोगों मौत
बाराबंकी जनपद के बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से जयसिंह पुरवा में एक बालक और बुढगौरा गांव में एक युवक की मौत हो गई। महमूदपुर और भिरया गांव में एक युवक और एक युवती घायल हो गये है।
कुशीगर में भी एक की मौत
सेवरही  के ग्राम सभा परसा उर्फ सिरसिया निवासी लक्ष्मण गुप्त (22) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गयी है। वह शौच के लिए गया था, तभी यह हादसा हो गया है। थाना प्रभारी दिलीप कुमार पांडेय ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है जो भी आर्थिक मदद होगी वह पीड़ित परिवार को मुहैया करायी जायेगी।
फतेहपुर में एक युवक की मौत 
कोतवाली क्षेत्र के मण्डराव गांव में बृजभूषण सिंह (50) अपने खेत में काम कर रहे थे, इसी बीच अचानक तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आकर बृजभूषण की मौत हो गयी।
कानपुर देहात में 45 बकरियां मरी
जनपद कानपुर देहात के गजनेर कोतवाली क्षेत्र स्थित मन्ना पुरवा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 45 बकरियों की मौत हो गयी है। जबकि आठ लोग झुलस गये, जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। किसान सुरेंद्र के मुताबिक, ​वह अपने साथियों के साथ बकरी चरा रहा था। इसी दौरान अचानक हुई बारिश और आकाशीय​ बिजली की चपेट में आकर यह घटना हुई है।
राहत आयुक्त ने दिये आदेश
बारिश और आकाशीय बिजली से हुई जानहानि व नुकसान की भरपाई के​ लिए मुख्यमंत्री के आदेश के बाद राहत आयुक्त ने इन जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता दी जाये और घायलों का समूचित इलाज मुहैया कराया जाये।