नई दिल्ली :- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए गुरुवार को आईएलबीएस में प्लाज्मा बैंक का शुभारंभ किया।

केजरीवाल ने कहा कि इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज (आईएलबीएस) में आज से प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हो रही है। कोरोना के इलाज के लिए देश का यह पहला प्लाज्मा बैंक है। अब लोगों को प्लाज्मा के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि रक्तदान करने में फिर भी थोड़ी बहुत कमजोरी आ सकती है, लेकिन प्लाज्मा देने में कोई कमजोरी नहीं आती। यह बहुत सेफ है। मेरी मीडिया से भी अपील है कि आप सभी लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करें ताकि हम ज्यादा से ज्यादा कोरोना मरीजों की जान बचा सकें।

मुख्यमंत्री ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि आप भी प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं तो 1031 पर काॅल करें या 88-000-07722 पर व्हाट्सएप करें। हमारे डॉक्टर आपसे बात कर आपकी योग्यता के हिसाब से आपको सही सलाह और जानकारी देंगे।

केजरीवाल ने कहा कि क्रोनिक, हार्ट और हाइपरटेंशन वाले मरीज प्लाज्मा डोनेट नहीं कर पाएंगे। अब अस्पताल के जरिये ही मरीजों को प्लाज्मा मिलेगा। मरीज के परिवार के लोग सीधे आईएलबीएस को संपर्क न करें। केजरीवाल ने कहा कि भगवान ने अगर आपको मौका दिया है तो आप जरूर सामने आकर किसी की जान बचाइए।