लखनऊ :-  कोरोना के बढ़ते फैलाव के मद्देनजर आज लोग एक दूसरे को सशंकित भाव से देख रहे हैं। हर शख्स इसी डर में है कि वह जिससे मिल रहा है, वह कोरोना संक्रमित तो नहीं है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमा लगातार लोगों से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलाउन करने की अपील कर रहा है। वहीं प्रदेश में अब संक्रमण के प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा मामले आने पर एक बार फिर लोगों को इस एप का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह ऐप लोगों को अलर्ट करता है कि उनके आस-पास कितनी दूरी पर कोरोना संक्रमित है। इस तरह लोग स्वयं व अपने परिवार और दूसरों को सुरक्षित कर सकते हैं।

कोरोना से लड़ने के लिए आरोग्य सेतु ऐप को सरकार ने सबसे अहम हथियार बताया है। आरोग्य सेतु ऐप कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ऐप है जो बखूबी आपके 500 मीटर से 10 किलोमीटर के बीच किसी संक्रमित के होने के बारे में अलर्ट करता है। यह ऐप आपकी सेहत के बारे में भी बताता है। आप किन लोगों से मिले हैं, उनकी सेहत के बारे में भी अलर्ट करता है। आरोग्य सेतु ऐप से आप जरूरत पड़ने पर यह भी जान सकते हैं कि कोरोना का टेस्ट करने वाली लेबारोट्री आपसे कितनी दूर है। इस ऐप के माध्यम से आप कोरोना से बचाव के तरीके के बारे में जागरूक हो सकते हैं। साथ ही देश और सभी प्रदेशों के कोरोना का लेटेस्ट अपडेट भी जान सकते हैं।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव- स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक अब तक इस ऐप के माध्यम से विभाग को दो लाख से ज्यादा अलर्ट मिले, जिन पर फोन करके लोगों का हाल पूछा गया और उनमें से कुछ लोग कोरोना लक्षण वाले मिले, जिनका टेस्ट भी कराया गया।

कैसे काम करते हैं कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ऐप

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ऐप लोकेशन और ब्लूटूथ आधारित होते हैं। ब्लूटूथ आधारित ऐप सोशल डिस्टेंसिंग की जांच करता है, क्योंकि ब्लूटूथ की रेंज 10 मीटर तक होती है और सरकार ने शारीरिक दूरी के लिए छह मीटर की दूरी निर्धारित की है, जबकि कई शोध में इसे आठ मीटर भी बताया गया है। 10 मीटर की रेंज में किसी के संपर्क में आने पर ब्लूटूथ आधारित ऐप लोगों को अलर्ट करते हैं। लोकेशन आधारित ऐप्स की बात करें तो यदि आपके फोन में ऐसे ऐप्स हैं और आप किसी कोरोना संक्रमित इलाके में जाते हैं तो ऐप आपको अलर्ट करेगा।

कैसे काम करता है आरोग्य सेतु ऐप

अब बात करें केन्द्र सरकार के आरोग्य सेतु ऐप की तो इस ऐप को सरकार ने दो अप्रैल को लॉन्च किया था और अब तक इसके यूजर्स की संख्या 14.18 करोड़ के पार पहुंच गई है। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है। आरोग्य सेतु ऐप लोकेशन आधारित ऐप है। कोई भी स्मार्ट फोन यूसर इस ऐप को अपने मोबाइल में प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकता है।