नई दिल्ली (NNI Live) :- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार से रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है। बुधवार सुबह से पूरी दिल्ली में झमाझम बारिश हो रही है। जीटीबी नगर, न्यू अशोक नगर आदि जगह आज सुभय से बारिश हो रही है, जिनके चलते दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली के कई इलाकों में गरज के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। दरअसल, मंगलवार को दिल्ली एनसीआर के कई इलाके में जमकर बारिश हुई थी। पिछले दो दिनों से दिल्ली और एनसीआर के लगभग सभी इलाकों में बारिश हो रही है। इससे दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। दिल्ली में मंगलवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे। दोपहर होते-होते आसमान में काले बादलों ने डेरा बनाया और झमाझम बारिश शुरू हो गई। दिल्ली के अलावा गाजियाबाद और नोएडा के विभिन्न इलाकों में भी बारिश हुई थी।

मौसम विभाग ने रविवार को जारी किए गए पूर्वानुमान में बताया था कि दिल्ली और इसके आसपास के राज्यों पंजाब, हरियाणा के विभिन्न में रविवार से लगातार बारिश हो सकती है। विभाग के वैज्ञानिकों ने मानसून के सामान्य स्थिति में आने का अनुमान लगाया था। मौसम विभाग के अलावा ‘स्काईमेट वेदर’ के अनुमानों के तहत यह भी बताया गया था कि जुलाई की शुरुआत से मानसून लगातार अपना रास्ता बदल रहा है। इस कारण दिल्ली और एनसीआर के इलाके में बारिश हो रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। हालांकि, 23 जुलाई से बारिश में कमी आने की संभावना है। यानी गुरुवार के बाद बारिश कम हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। साथ ही दिल्ली के आस-पास के इलाके जैसे हिसार, भिवानी, जींद, मेहम, कैथल, पानीपत, रोहतक, झझर, करनाल और कुरुक्षेत्र में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार की सुबह एक अलर्ट जारी किया है, जिसके मुताबिक रिंग रोड पर डब्लूएचओ बिल्डिंग के पास जलभराव के कारण भैरो मार्ग से आईपी फ्लाईओवर की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है। दिल्ली में गत रविवार को हुई भारी बारिश से मची तबाही के कारण 4 लोगों की मौत हो गई थी और 10 से ज्यादा घर बह गए थे।